Missing News | सोलापुर में अचानक गायब क्यों हो रही हैं महिलाएं-लड़कियां? घर से बाहर गई और लौटी ही नहीं

0
15
Why are women and girls suddenly disappearing in Solapur? went out of house and did not return

Missing News | सोलापुर से एक चौंकाने वाली खबर आई है। पिछले 15 महीनों में सोलापुर से 2352 महिलाएं और लड़कियां गायब हो चुकी हैं। इनमें से 546 अब भी लापता हैं, वे अभी भी नहीं मिले हैं।

ये लड़कियां और महिलाएं घर से निकल गईं। वह कभी वापस नहीं आई। इतने बड़े पैमाने पर महिलाओं और बच्चियों के गायब होने से पूरा सोलापुर जिला आक्रोशित हो गया है। क्या इसके पीछे कुछ काला नहीं है? इस मौके पर भी ऐसी ही आशंका जताई जा रही है।

सोलापुर शहर और जिले में पिछले 15 महीनों में कुल 2352 महिलाएं और लड़कियां लापता हुईं। इनमें सोलापुर जिले की 546 महिलाएं और लड़कियां अभी भी लापता हैं।

इन महिलाओं और युवतियों का पता नहीं चल पाया है। वे कहां गए किसी को नहीं पता। तुम क्यों चले गए? यह भी जानने का कोई उपाय नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि इन बच्चियों और महिलाओं के परिजनों को भी पता नहीं है। आए दिन घर की युवतियां और महिलाएं बाहर जाती हैं और वापस नहीं आतीं तो सोलापुर में हंगामा होता है। जिले में ऐसा क्यों हो रहा है? इसकी जानकारी ग्रामीणों के पास नहीं है।

घर छोड़ने वाली लड़कियों की संख्या में वृद्धि हुई

सोलापुर शहर की तुलना में, नाबालिग लड़कियों, महिलाओं और युवतियों के लापता होने, अपना घर छोड़ने की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

जनवरी 2022 से मार्च 2023 तक 15 माह में 107 नाबालिग लड़कियों व 487 युवतियों के थाने में गुमशुदगी दर्ज करायी गयी है।

वहीं, ग्रामीण इलाकों की 1250 लड़कियां और महिलाएं लापता हो गईं। कम से कम 546 लड़कियां, महिलाएं और युवतियां अभी भी लापता हैं। पुलिस इन लड़कियों और युवतियों का पता लगाने का पुरजोर प्रयास कर रही है।

गायब होने के ये हैं कारण

कोरोना संकट के बाद शादी में गाली-गलौज, पति व ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ना, विवाहेत्तर संबंध, प्रेमी द्वारा शादी का झांसा, मंहगाई का बढ़ना, पति की नौकरी छूटना, आर्थिक दबाव बढ़ना, बढ़ती उम्र के बाद भी शादी नहीं करना, मामले पर्याप्त दहेज न देने के कारण पारिवारिक प्रताड़ना बढ़ी है।

कहा जाता है कि, प्रेम प्रसंग, पारिवारिक विवाद, आर्थिक परेशानी और सोशल मीडिया के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण ये महिलाएं और लड़कियां घर से गायब हो रही हैं. हालांकि पुलिस इसके पीछे ऐसे ही या अन्य कारणों की तलाश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here