Sex Life Tips : बढ़ती उम्र के साथ कम सेक्स ड्राइव लग रहा है? ये टिप्स आपके काम आएंगी

0
111
Sex Life Tips : Feeling low sex drive with increasing age? These tips will work for you

Sex Life Tips : सेक्स की इच्छा कम या ज्यादा होना दोनों ही आपको परेशान कर सकते हैं। ज्यादातर विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि तनाव, स्वास्थ्य समस्याएं और खराब रिश्ते भी आपकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकते हैं।

लेकिन कई बार बढ़ती उम्र भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है। अगर आपको लगातार लगता है कि आपकी सेक्स लाइफ अब पहले की तरह संतोषजनक और आनंददायक नहीं रह गई है।

romance back in your married life,married life tips,romancing tips,intimacy tips ,शादीशुदा जिंदगी में फिर से रोमांस लाने के टिप्स,रिलेशनशिप,रिलेशनशिप टिप्स

तो यह आपकी कम सेक्स ड्राइव का संकेत है। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि यह कोई लाइलाज समस्या नहीं है। ये 6 टिप्स आपकी कम सेक्स ड्राइव को बेहतर बना सकते हैं।

व्यस्त कार्यक्रम और कामकाजी पति-पत्नी की थकान उनकी सेक्स लाइफ में रुकावट का सबसे बड़ा कारण है। सेक्स ड्राइव को अपनी इच्छा से बढ़ाया या घटाया नहीं जा सकता।

इसके लिए प्यार, रोमांस और कुछ समय खाली करने की आवश्यकता होती है। यहां 6 टिप्स दी गई हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी घटती हुई सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं।

एक साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

अपने जीवन साथी के साथ हर दिन कम से कम 20 मिनट का क्वालिटी टाइम बिताएं। जो कपल हर दिन एक साथ नाश्ता करने के लिए क्वालिटी टाइम निकालते हैं।

प्यार से पार्क में टहलते हैं, साथ में एक्सरसाइज करते हैं, साथ में घर का सामान खरीदने जाते हैं, उनका रिश्ता मजबूत बना रहता है। साथ ही आपसी नजदीकियां भी बढ़ती हैं। जिससे सेक्स ड्राइव भी बढ़ जाती है।

पौष्टिक आहार लें

बेहतरीन सेक्स लाइफ के लिए सबसे जरूरी है पौष्टिक आहार लेना। पुरुषों की सेक्स इच्छा टेस्टोस्टेरोन से प्रभावित होती है और महिलाओं की सेक्स इच्छा एस्ट्रोजन से प्रभावित होती है।

प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड और तला हुआ खाना कामोत्तेजना को कम करता है। शराब और सिगरेट के सेवन से भी कामोत्तेजना कम होती है।

डार्क चॉकलेट, अंडे, चिकन, हरी सब्जियां, सोयाबीन, ब्रोकली, फल, दूध-दही, सोया साग, लहसुन, सूखे मेवे, अदरक, दालचीनी, देसी घी को अपने आहार में शामिल करें। यह कामेच्छा को कम करने वाली समस्याओं से बचाता है।

फोरप्ले और आफ्टरप्ले महत्वपूर्ण  

सेक्स करते समय फोरप्ले और आफ्टरप्ले पर ध्यान दें, इससे कामेच्छा बढ़ती है। जोड़े लंबे समय तक एक-दूसरे को छूते हैं और आनंददायक सेक्स के लिए अपने विभिन्न अंगों को सहलाते हैं।

एक-दूसरे की मालिश करना, स्तनों को छूना, धीरे से दबाना और सहलाना, जननांगों को चूमना और सहलाना, हल्का छेड़खानी, इस तरह की चीजें सेक्स ड्राइव को बढ़ाती हैं।

तनाव से दूर रहें

तनाव होने पर सेक्स के लिए तैयार रहना बेहद मुश्किल होता है। इसलिए अपने तनाव और चिंताओं को दूर करने का प्रयास करें।

इसके लिए मेडिटेशन करें, अपना पसंदीदा संगीत सुनें, किसी पार्क में टहलने जाएं। तनाव नहीं होगा तो अच्छी और गहरी नींद भी आएगी।

जिन कपल्स को अच्छी नींद आती है उनका मूड और एनर्जी लेवल भी काफी अच्छा रहता है। अच्छी नींद भी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है।

पुरुषों को लैवेंडर की खुशबू पसंद है और महिलाओं को वेनिला, मोगरा, चमेली, दालचीनी और आवश्यक तेलों की खुशबू पसंद है।

सेक्स के दौरान अपने बेडरूम में इन सुगंधों का करें इस्तेमाल सेक्स एक्साइटमेंट भी बढ़ेगा और आप फ्रेश मूड के साथ सेक्स का मजा ले पाएंगे।

मनोवैज्ञानिक और शारीरिक फिटनेस बहुत जरूरी  

मन और शरीर के तालमेल से यौन इच्छा पैदा होती है और बिगड़ती है। इसलिए मनोवैज्ञानिक और शारीरिक फिटनेस बहुत जरूरी है।

मनोवैज्ञानिक रूप से फिट रहने के लिए यदि आवश्यक हो तो किसी सेक्स थेरेपिस्ट की मदद लें। इसमें काउंसलिंग बहुत मददगार होती है।

जरूरत पड़ने पर दवाओं से भी इलाज किया जा सकता है। यह स्वतः ही सेक्स के बारे में नकारात्मक विचारों और यौन इच्छा की कमी को सुधारता है।

फिजिकल फिटनेस के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए नियमित कीगल एक्सरसाइज और पेल्विक एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

वजन को नियंत्रण में रखे

अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करें। क्योंकि अधिक वजन और मोटापे के कारण पुरुष और महिला दोनों ही कम सेक्स ड्राइव की शिकायत करने लगते हैं। वहीं फिट कपल्स की सेक्स ड्राइव काफी अच्छी होती है।

इसलिए रोजाना योग, जॉगिंग, एरोबिक, जुंबा या एक्सरसाइज करें, इससे वजन बना रहेगा और शरीर फिट रहेगा। इससे सेक्स ड्राइव भी बढ़ेगी और सेक्स करने का उत्साह भी बना रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here