सावधान : साइबर अपराधी SBI अकाउंट होल्डर्स को टारगेट कर रहे है

0
93
Computer hacker with credit card.

SBI SMS Fraud: साइबर क्राइम के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं। अपराधी रोज नए-नए तरीके खोजते हैं। ज्यादातर मामलों में अपराधी लोगों को ठगने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि इस बार भारत सरकार ने एक नए घोटाले की जानकारी दी है। इस बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के नाम पर अपराधी लोगों को ठग रहे हैं।

पीआईबी की तथ्य-जांच टीम ने हाल ही में देखा है कि स्कैमर्स एसएमएस भेजकर एसबीआई खाताधारकों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं।

जालसाज एक संदेश भेजकर लोगों से अपने एसबीआई योनो खाते को अपडेट करने और फिर से सक्रिय करने के लिए अपने पैन कार्ड के विवरण को अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। ऐसे में पीआईबी ने एसबीआई यूजर्स के लिए अत्यावश्यक चेतावनी जारी की है।

कई एसबीआई बैंक खाताधारकों को एक टेक्स्ट संदेश मिला है जिसमें कहा गया है कि उनका योनो खाता निष्क्रिय कर दिया गया है और उन्हें खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए अपने पैन विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता है। इस मैसेज में एक लिंक भी भेजा जा रहा है। इस पर क्लिक करने से हैकर्स यूजर्स के फोन पर से कंट्रोल खो देते हैं।

भेजे जा रहे संदेश में लिखा है, ‘प्रिय ग्राहक, आपका एसबीआई योनो खाता बंद कर दिया गया है। संपर्क करें और दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट करें।’ यहां तक ​​कि मैसेज में भेजने वाले का नाम भी रहता है। ऐसे में अगर आपको भी SBI के नाम से ऐसा कोई मैसेज आया है, तो उस पर भरोसा न करें, ये नकली और जालसाजी है।

नकली एसबीआई संदेशों की रिपोर्ट कैसे करें

अगर आपको भी अपने एसबीआई अकाउंट से जुड़ा कोई फेक मैसेज मिलता है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसे संदेशों की रिपोर्ट करने के लिए आप सीधे mail.phishing@sbi.co.in पर मेल कर सकते हैं या हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here